RBI Official New Guidelines: 500,2000 नोट के बदले नए नोट

RBI Official New Guidelines: आरबीआई के नए गाइडलाइंस को लेकर एक नई अपडेट आ रही है जिसमें बताया जा रहा है कि आप आरबीआई द्वारा 2000 के नोट को बहुत जल्द मार्केट में नही दिखेंगे आप सभी को पता ही होगा कि आरबीआई के तरफ से 2000 नोट जमा करने के लिए संभावित तिथि दे दी गई है अगर आप उस तिथि तक बैंक में 2000 के नोट जमा नहीं कर पाते हैं तो आपका नोट वैध नहीं होगा।

जितने भी लोगों के पास 2000 के नोट है वह जल्द से जल्द 30 सितंबर के पहले बैंक में जमा कर सकते हैं अगर आपके पास भी 2000 के नोट है तो आप जल्द से जल्द बैंक में जमा करें बहुत से लोगों के सवाल आ रहे हैं कि क्या 500 के नोट भी बंद किए जाएंगे आरबीआई नोट बंदी को लेकर आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी विस्तार रूप से बताई गई है ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

RBI Latest Guidelines: आरबीआई के नए नियम लागू

RBI New Guidelines

आरबीआई गाइडलाइंस के बारे में बात की जाए तो आप सभी को पता ही होगा कि 2000 के नोट और अवैध नहीं होंगे जितने भी लोगों के पास 2000 के नोट है वह बहुत जल्द अपना पैसा बैंक में जमा करने का प्रयास कर रहे हैं बहुत से लोगों की तरफ से सवाल आ रहे हैं कि क्या आरबीआई द्वारा 500 के नोटों को भी बंद किया जाएगा।

Reserve Bank New Guidelines

आपके जानकारी हेतु बता दे कि आरबीआई की तरफ से अभी तक 500 नोट बंदी को लेकर कोई भी ऑफिशियल अपडेट नहीं दी गई है जिसे देखते हुए साफ तौर पर नहीं बताया जा सकता है कि 500 के नोट बंद किए जाएंगे या नहीं लेकिन बहुत से लोगों का कहना है कि 500 2000 के नोट एक ही साथ आए थे इसलिए दोनों एक ही साथ बंद किए जा सकते हैं अगर आपके मन में भी यही सवाल है ।

आपके जानकारी हेतु बता दे कि 500 के नोट बंद नहीं किए जाएंगे 2000 के नोट बंद किए जा रहे हैं 500 नोट बंद को लेकर अभी तक कोई भी नई अपडेट सामने नहीं आई है जैसे ही कोई नई अपडेट मिलेगी सबसे पहले आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी लोगों का कहना है कि क्या 2000की नोट बंद होने के बाद 1000 नोट की वापसी होगी या नहीं।

RBI Guidelines Latest News

उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत जल्द मार्केट में 1000 के नट फिर से वापस आ सकते हैं क्योंकि 2000 के नोट कुछ ज्यादा ही हो जा रहे थे जिसे देखते हुए बहुत सारी समस्या आ रही थी इसलिए 1000 के नट को फिर से वापस लाया जा सकता है आरबीआई की नई गाइडलाइंस के तहत अभी तक कोई भी नई अपडेट नहीं मिली है जैसे ही कोई नई अपडेट मिलती है सबसे पहले आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी।

RBI Guidelines Important Links
New GuidelinesClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *